राहुल गाँधी की रैली में होगी हर ब्लॉक से भागीदारी

उत्तराखंड देहरादून

उत्तराखंड में राहुल गांधी की रैली को लेकर कांग्रेस ने कमर कस ली है। वहीं, प्रदेश में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों को लेकर स्थिति चालू माह के दूसरे पखवाड़े में साफ होगी।

पांच लोकसभा क्षेत्रों के लिए संभावित प्रत्याशियों के पैनल बनाने के लिए भेजे गए ज्यादातर पर्यवेक्षकों ने अपने-अपने क्षेत्रों में तमाम नेताओं और कार्यकर्ताओं से रायशुमारी के बाद पैनल को अंतिम रूप दे दिया है। हालांकि प्रदेश कांग्रेस कमेटी को अभी एकमात्र नैनीताल संसदीय क्षेत्र से ही पर्यवेक्षक की रिपोर्ट मिल पाई है। पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट को नौ मार्च के बजाय अब 10 मार्च को नई दिल्ली में होने वाली स्टेट स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में रखा जाएगा।

प्रदेश में कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशियों के नाम चालू माह के पहले पखवाड़े में तय होने के आसार नहीं हैं। हालांकि, पहले पार्टी की ओर से प्रत्याशियों का चयन जल्द किए जाने पर विचार किया गया था, लेकिन अब प्रत्याशियों की घोषणा में समय लगना शेष है।

चुनाव आचार संहिता अगले तीन दिनों के भीतर लगने की संभावना और 16 मार्च को देहरादून में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की रैली के मद्देनजर प्रत्याशियों की घोषणा अब दूसरे पखवाड़े तक किए जाने के संकेत मिल रहे हैं। पार्टी की ओर से पांच लोकसभा सीटों के लिए नियुक्त किए गए पर्यवेक्षकों में अधिकतर ने गुरुवार तक अपने-अपने क्षेत्रों का दौरा पूरा कर लिया है।

पर्यवेक्षकों की ओर से शुक्रवार तक प्रत्याशियों के पैनल को लेकर वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं के फीडबैक पर आधारित अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के सुपुर्द की जा सकती है। इससे पहले जिला व महानगर सांगठनिक इकाइयों की ओर से प्रत्याशियों के पैनल प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपे जा चुके हैं।

संपर्क करने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने बताया कि गुरुवार को नैनीताल संसदीय सीट के संबंध में पर्यवेक्षक पूर्व मंत्री दिनेश अग्रवाल की रिपोर्ट प्रदेश मुख्यालय को मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि एक-दो दिन में अन्य पर्यवेक्षकों की रिपोर्ट भी मिल जाएंगी।

इन्हें 10 मार्च को स्टेट स्क्रीनिंग कमेटी की नई दिल्ली में होने वाली बैठक में रखा जाएगा। इसके बाद कमेटी पांच लोकसभा क्षेत्रों अल्मोड़ा, नैनीताल, पौड़ी, टिहरी और हरिद्वार में तीन-तीन संभावित प्रत्याशियों का पैनल को अंतिम रूप देगी। इस पैनल पर अंतिम फैसला कांग्रेस चुनाव समिति लेगी।

हर ब्लॉक से भागीदारी को सौंपी जिम्मेदारी

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गाधी की 16 मार्च को होने वाली परिवर्तन रैली में प्रदेश के दोनों मंडलों गढ़वाल और कुमाऊं के सभी सांगठनिक ब्लॉकों से पार्टी कार्यकर्ता समर्थकों के साथ शिरकत करेंगे। रैली को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश संगठन ने सभी जिलाध्यक्षों के साथ ही पूर्व विधायकों, विधायकों को भी जिम्मेदारी सौंपी है। रैली के लिए आयोजन समिति गठित की गई है।

कांग्रेस को उम्मीद है कि राहुल की रैली से लोकसभा चुनाव के लिए प्रदेशभर के पार्टी कार्यकर्ताओं को नई संजीवनी मिलेगी। प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में राहुल गांधी की रैली की तैयारी को लेकर बैठक हुई। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश, उप नेता प्रतिपक्ष करन माहरा समेत कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में हुई बैठक में तय किया गया कि रैली को कामयाब बनाने के लिए देहरादून, ऊधमसिंहनगर और हरिद्वार के साथ टिहरी जिले से बड़ी संख्या में कार्यकर्ता शामिल होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *