टाटा स्काई के ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, फिलहाल दिखते रहेंगे सोनी के चैनल्स

कारोबार

टीडीसैट के चेयरपर्सन जज एसके सिंह और सदस्य ए.के भार्गव ने शुक्रवार को आदेश जारी करते हुए सोनी नेटवर्क की तीन में से दो मांगों को निरस्त करते हुए कहा कि फिलहाल डीटीएच प्लेटफॉर्म पर दिखाई दे रहे 11 चैनल अगले एक महीने तक दिखते रहेंगे। अमरउजाला.कॉम के पास दिए गए फैसले की कॉपी भी है।

टाटा स्काई पर नहीं दिखेंगे 22 चैनल

प्राधिकरण ने कहा कि टाटा स्काई पर 1 अक्तूबर से बंद किए गए एसपीएन के 22 चैनल अगले आदेश तक चालू नहीं होंगे। जब तक दोनों पार्टियां सर्वसम्मति से बैठकर एग्रीमेंट तैयार नहीं कर लेती हैं, तब तक पहले वाली स्थिति लागू रहेगी। प्राधिकरण ने सुनवाई के लिए अगली तारीख 19 नवंबर तय की है। अगर एक महीने में दोनों कंपनियां विवाद को नहीं सुलझाती हैं तो फिर प्राधिकरण इस पर अपना फैसला देगा।

यह था विवाद

1 अक्तूबर को टाटा स्काई ने एसपीएन और टीवी टुडे नेटवर्क के 22 चैनलों का प्रसारण पूरी तरह से अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया था। अभी टाटा स्काई पर यह 11 चैनल (सोनी, सोनी एचडी, सोनी सब, सोनी मैक्स, सोनी सिक्स, सोनी टेन 1, टेन 1 एचडी, टेन 2 एचडी, टेन 3, पिक्स एचडी और आज तक) चल रहे हैं।

देना होगा नोटिस

ट्राई इंटरकनेक्शन अधिनियमों के अनुसार कोई भी सेवा चालक चैनल प्रसारण केंद्रों को कम से कम तीन सप्ताह का लिखित नोटिस और उपभोक्ताओं को कारण स्पष्ट किये बिना प्रसारण बंद नहीं कर सकता है। अधिनियम यह भी कहता है कि, “टेलीविजन चैनलों के वितरकों के लिए आवश्यक है कि वे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रस्तावित चैनल के प्रसारण निलंबन की तिथि के बारे में उसी चैनल पर 15 दिन पहले से स्क्रीन स्क्रॉल के द्वारा सूचित करना शुरू कर दें।”

टाटा स्काई ने कहा है कि सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (एसपीएन) और टीवी टुडे द्वारा बार-बार दाम बढ़ाने पर मजबूर किया जा रहा है। इसलिए हमने कई चैनलों को अपने प्लेटफॉर्म पर बंद कर दिया है लेकिन कुछ प्रसिद्ध चैनलों का प्रसारण दिखा रहे हैं। अब 19 नवंबर तक लोगों को बाकी बचे एसपीएन के 22 चैनलों को टाटा स्काई पर देखने के लिए इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *